After diploma in Computer engineering what are job opportunity?

A. Job opportunity after diploma in computer engineering-

यदि हम गवर्नमेंट जॉब के हिसाब से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के बाद जॉब/कैरियर की संभावनाओं को देखे तो ना के बराबर जॉब हैं। सरकारी संस्थानों में जो हार्डवेयर, नेटवर्किंग और मेन्टेन्स के काम डिप्लोमा होल्डर्स कर सकते है उन कामो को प्राइवेट कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट पर करने के लिए दे दिया जाता है। सॉफ्टवेयर और अन्य डेटा संबंधी कामों के के लिए B-Tech डिग्री होल्डर्स को रखा जाता है। Computer engineering में B-Tech के बाद भी सरकारी जॉब की संभावनाएं इंजीनियरिंग की बाकी स्ट्रीम के तुलना में बहुत ही कम हैं।

यदि आप डिप्लोमा/डिग्री के बाद government job में जाना chahte है तो computer engineering में degree या डिप्लोमा karne की बजाए civil, mechanical, electrical engineering में diploma या degree करें।State goverment की jobs-सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा होल्डर्स के लिए काफी है। कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा होल्डर्स के लिए स्टेट goverment की job न के बराबर हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब्स में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स डिप्लोमा होल्डर्स के लिए जॉब्स की सम्भावनाये है पर कंप्यूटर डिप्लोमा होल्डर्स के लिये नही हैं।

प्राइवेट कंपनियों में लैपटॉप मेन्टेन्स का कार्य प्राइवेट एजेंसीयों को दिया जाता है और उन प्राइवेट एजेंसी और कंपनियों में कंप्यूटर डिप्लोमा होल्डर के लिए जॉब की उपलब्धता है।

डिप्लोमा या डिग्री के बाद कैरियर संभावनाओं पर और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ईमेल id- envision.make@gmail. com पर संपर्क कर सकते है, इस विषय पर आप अपने विचार कमेंट्स कीजिये या मेल से हमे भेज सकते हैं।

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment