Q. I am 15 years old and I would like to be a part of a research program in the field of science (How?)

Ans. Career opportunity as scientist – Research program का हिस्सा बनने के लिए engineering में minimum B-Tech की degree या science strem से MSc की डिग्री as an educational degree होना चाहिए।

ऊपर बताई गई degree requirements india में BARC (भाभा एटॉमिक रिसर्च सेन्टर), DRDO (डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन), DST(डिपार्टमेंट ऑफ SCIENCE एंड टेक्नोलॉजी ), CDAC, इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन और सरकारी ऑटोनोमस research सेन्टर में साइंटिस्ट बनने के लिए minimum qulification हैं। CSIR की लैब्स इंजीनियरिंग स्ट्रीम के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन M-Tech/MS और साइंस स्ट्रीम के लिए पीएचडी की डिग्री मांगती है।

यदि आप के पास ये मिनिमम डिग्री है तो इनके द्वारा आयोजीत एग्जाम और interview देकर -scientist बन कर reserch प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। यदि आपका इन परमानेंट पोस्ट के लिए सिलेक्शन डिग्री के एकदम बाद नही होता तो आप पीएचडी, JRF (Junior Research Fellow), PDF (Post Doctoral Research Fellow) join कर के research कर सकते हैं। ऊपर बताई गई एसेंशियल क्वालिफिकेशन के बाद पीएचडी और PDF की oppertunity abroad में भी बहुत है। यदि आप बाहर की देशो से हायर एजुकेशन औऱ reserch करते हैं तो आपका रिसर्च एक्सपोज़र और अच्छा रहेगा।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए envision. make@gmail पर सम्पर्क कर सकते हैं। कोई भी सुझाव है तो कॉमेंट्स कीजिये या mail कीजिये।

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment