विजय केडिया का “SMILE” Stock Investment मंत्र क्या है…..!!!

“SMILE” INVESTMENT KYA HAI:

शेयर मार्केट में निवेश कर अधिक से अधिक सफलता और मुनाफा कैसे कमाए? विजय केडिया 2022 में 816 करोड़ से भी अधिक के मालिक है। यह पैसा उन्होंने ने शेयर मार्केट से कमाया है। कई लोग जिनको शेयर मार्केट के बारे में पता नहीं है, वे सोचते है कि शेयर मार्केट जुआ है। जो लोग अनुमान आधारित intraday trading ya koi aur trading karte hai, उनके लिए यह जुआ है। एक निवेशक और long term investor के लिए तो शेयर बाजार एक व्यपार है। विजय केडिया एक long term investor hai. वे कहते हैं कि शेयर बाजार में एक व्यपारी की तरह निवेश करो जो बाजार में संभावना को ढूंढता है। जैसे समुंदर में लहरों की हलचल होती है, वैसे ही share market me stocks ke rate niche upar hote rahte hai.

VIJAY KEDIA ka SMILE formula इस बात पर आधारित है कि हमें किसी भी कंपनी में उसके दूरदर्शी विकास के संभनाओ को देखते हुए निवेश करना चाहिए। तो चलिए उनके स्माइल “SMILE” investment mantra kaa matlab samjhte hai.

“S”- S से भाव है कि स्माल (लघु-छोटे) कम्पनी के विकास की संभावना बड़े कंपनी से ज्यादा होती है। इसलिए स्माल कैप को निवेश के लिए चुनें।

“MI”- Medium in Experience- किसी कंपनी का growth उसके manegement पर निर्भर करता है। इसलिए ये जरूरी है कि उसको manage करने वाले लोगों के पास मध्यम लेवल का अनुभव हो। वो बाजार की कम से कम एक गिरावट को देख चुके हो।

“L”-Large एस्पिरेशन(भविष्य में व्यपार को लेकर बड़ी आशा और विश्वास)- Company Ke achhe growth ke liye ye jaruri hai ki uske management ke लोगों के पास कंपनी के ग्रोथ के लिए बड़े सपनें और प्लानिंग हो।

“E”- Eaxtra Large in Proportion – बाजार में कंपनी के प्रोडक्ट या शेयर का डिमांड होना चाहिये। यदि प्रोडक्ट या सर्विस का डिमांड वक्क्त के साथ बढ़ रहा है। कंपनी का revenue/इनकम/सेल बढ़ रहा है तो कंपनी ग्रोथ करेगी। कंपनी ग्रोथ करेगी तो निवेश बढ़ेगा और लाभ भी होगा।

स्टॉक्स में इन्वेस्टमेंट के लिए केडिया जी का स्माइल फार्मूला काफी कम का है और इसका प्रयोग स्टॉक्स को सेलेक्ट करने में आप कर सकते है। मेरे अनुभव से ये यह स्माइल निवेश सूत्र काफी कारगर है। आप इस पर अपने विचार कॉमेंट्स में व्यक्त करें। इस विषय पर और अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जा सकते है:

https://en.m.wikipedia.org/wiki/Vijay_Kedia

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment