पीएचडी प्रवेश|पीएचडी karne ke fayde| EXTERNAL PhD

Last modified date

Comments: 0

PhD kyo kare: yadi aapki ruchi teaching me hai to aapko PhD karna chahiye. असिस्टेन्ट प्रोफेसर के लिए M-tech, MS aur PhD अनिवार्य हो गया है। यदि आप यूनिवर्सिटी और कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहते है तो आपको पीएचडी करना चाहिए।

पीएचडी कहाँ से करें:यदि आप IIT, NIT में प्रोफेसर बनना चाहते है तो आपको एक डिग्री उसी लेवल के संस्थान से करना चाहिए, पीएचडी के लिए आप विदेशी संस्थानों में भी एडमिशन ले सकते है। स्टेट लेवल के इंस्टिट्यूट में प्रोफेसर बनने के लिए, स्टेट की यूनिवर्सिटी जैसे पंजाब के लिए PTU, और TELANGANA में JNTUH और OSMANIYA यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर सकते है।

पीएचडी के लिए न्यूनतम योग्यता: पीएचडीआप IIT और IIIT जैसे संस्थानों से B-TECH के बाद कर सकते है।स्टेट यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने के लिए M-टेक या MS, 55%(जनरल कैटेगरी)के लिए और 50%(रिज़र्व कैटेगरी)के लिए होना चाहिए।

Full time PhD, part टाइम पीएचडी, external पीएचडी: यदि आप working है तो पार्ट टाइम पीएचडी या एक्सटर्नल पीएचडी कर सकते है। इसमें आपको कोर्स वर्क संस्थान में करना होता है जिसमे 4 से 5 सब्जेक्ट आपको अपनी इक्षा से सेलेक्ट करना होता है। रिसर्च वर्क आप अपने संस्थान में करते है।

एक्सटर्नल पीएचडी आप iit, nit, iiit, और स्टेट यूनिवर्सिटी जैसे jntuh, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से कर सकते है।

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment