Share Market | Fundamental analysis aur Technical Analysis क्या होता है ? Hindi me

Last modified date

Comments: 0

फंडामेंटल एनालिसिस: जब हम शेयर मार्केट में long टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो fundament एनालिसिस का प्रयोग करते है। फंडामेंटल एनालिसिस में हम ऐसे शेयर को ढूंढते है मार्किट में अंडर वैल्यू हो और उचित समय आने पर अच्छा रिटर्न्स दे। फंडामेंटल एनालिसिस में कंपनी के मैनजमेंट, मार्किट कैप, P/E रेश्यो, return on कैपिटल, return on असेट, qurterly ग्रोथ, yearly ग्रोथ और और डेब्ट को देखते है।

टेक्निकल एनालिसिस: टेक्निकल अनेलीसिस में “भाव ही भगवान छे”. शेयर का वर्तमान प्राइस और मार्किट में डिमांड(हाई वॉल्यूम) को लाइन चार्ट और कैंडल स्टिक के माध्यम से समझना, मूविंग एवरेज, सुपोर्ट लेवल और रेजिस्टेंस लेवल (बाइंग जोन एंड सेल्लिंग जोन ) को ध्यान में रख कर, पास्ट परफॉर्मेन्स को ध्यान में रख कर शेयर खरीदने की परिक्रिया को technical analysis कहते है। शार्ट टर्म स्विंग ट्रेडिंग और दैनिक ट्रेडिंग के लिए टेक्निकल एनालिसिस का प्रयोग किया जाता है।

अच्छे return के लिए अच्छे शेयर कैसे सेलेक्ट करें- अच्छे शेयर सेलेक्ट करने के लिए , जो कि कम समय में अधिक return दे और हमारा पैसा भी सुरक्षित रहे, यह आवश्यक है कि हम सिर्फ अच्छे फंडामेंटल वाले शेयर जिनका मार्किट में डिमांड हो(हाई वॉल्यूम वाले शेयर) को सेलेक्ट करे और फिर उसे बाइंग जोन में खरीदे और सेल्लिंग जोन में बेच दे यदि शेयर में सेल्लिंग जोन के बाद ब्रेकआउट नही आता और शूटिंग स्टार(कैंडल पैटर्न) सेल्लिंग जोन में बन जाये।

इस तरह से फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस का प्रयोग स्विंग ट्रेडिंग से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- Envision.make@gmail.com दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment