ट्रेडिंग में टॉप 10 गलतियां क्या हैं ?

Last modified date

Comments: 0

ये हैं ट्रेडिंग में टॉप 10 गलतियां:

  1. तुरंत खरीदें और बेचें: कुछ ट्रेडर सबसे पहले ही लालच में आकर एक शेयर खरीद लेते हैं और अपने पोर्टफोलियो का मूल्य नहीं जांचते हैं। इस तरह की स्थिति में बहुत बार कमाई की आशा ज्यादा होती है, लेकिन आमतौर पर ये ट्रेड्स नुकसानदायक होते हैं।
  2. स्लिपेज और स्टॉप लॉस के बारे में न सोचना: स्लिपेज और स्टॉप लॉस के बारे में न सोचना आमतौर पर ट्रेडिंग में बहुत बड़ी गलती होती है। यह आपके नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  3. शेयर के फंडामेंटल एनालिसिस पर ध्यान न देना: कुछ ट्रेडर सिर्फ तकनीकी एनालिसिस पर ज्यादा ध्यान देते हैं जबकि शेयर के फंडामेंटल एनालिसिस का महत्व अनदेखा रहता है।
  4. पैटर्न रिकॉग्निशन में गलती: कुछ ट्रेडर पैटर्न रिकॉग्निशन में गलती करते हैं और इसलिए वे गलत ट्रेड लेते हैं।
  5. ओवरट्रेडिंग: अधिक ट्रेड करने से आप अपने खाते को खतरे में डाल सकते हैं। अधिक ट्रेड करने से नहीं, सही समय पर ट्रेड करने से प्रॉफिट अधिक होता है।
  6. असफल ट्रेड से सीख नहीं लेना: असफल ट्रेड से सीख नहीं लेना ट्रेडिंग की एक बहुत बड़ी गलती होती है। अगली बार जब आप ट्रेड करेंगे तो उन गलतियों से सीख लें और उन्हें दोहराएं नहीं।
  7. धन का प्रबंधन न करना: धन का प्रबंधन ट्रेडिंग में बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपने पैसे को संरक्षित नहीं रखते हैं तो आप अपने सभी पैसे खो सकते हैं।
  8. लॉस से भी बड़ा प्रॉफिट देखना: ट्रेडर कभी-कभी लॉस से भी बड़ा प्रॉफिट देखने की भूल कर देते हैं। इसलिए, सही स्टॉप लॉस और टेक्निकल एनालिसिस का उपयोग करते हुए आपको अपने निवेशों को संरक्षित रखना चाहिए।
  9. अनुभव न होने के बावजूद ट्रेड करना: कुछ नए ट्रेडर अनुभव न होने के बावजूद ट्रेड करने का गलत फैसला करते हैं। ट्रेडिंग में अनुभव आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  10. Lack of Discipline: Trading mein discipline rakhna bahut jaruri hai. Jab traders apni rules follow nahi karte hain, to unki trades ki performance par negative impact padta hai.

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment