Intraday Option (विकल्प) खरीदने की Strategy (रणनीति)

Last modified date

Comments: 0

इंट्राडे option (विकल्प) खरीदने की रणनीति एक ऐसी रणनीति है जिसमें आप एक दिन के भीतर विकल्प खरीदते हैं और फिर उसे उसी दिन बेचते है। यह विकल्प खरीदने का तरीका निम्नलिखित कदमों का पालन करता हुआ किया जाता है:

isme haam sikhenge ki kis tarah se intraday option kaa buying (trading) kar ke profit book kare.

  1. ट्रेंड का विश्लेषण करें – सबसे पहले आपको ट्रेंड का विश्लेषण करना होगा, जो शेयर मार्केट में दौड़ रहा है। आप इसके लिए विभिन्न चार्टिंग टूल्स जैसे कि Moving Averages या Bollinger Bands का उपयोग कर सकते हैं।
  2. विकल्प का चयन करें – जब आप ट्रेंड का विश्लेषण कर लेते हैं, तो आपको उन शेयरों के लिए विकल्प चुनना चाहिए जिन्हें आपके अनुसार ट्रेंड के अनुसार ऊपर या नीचे जाने की संभावना है।
  3. समय सीमा निर्धारित करें – इंट्राडे विकल्प खरीदने के लिए आपको एक समय सीमा निर्धारित करना होगा, जिसमें आपको विकल्प खरीदना होगा और उसे बेचना होगा।
  4. रिस्क का प्रबंधन करें – इंट्राडे(entrada option buying me risk management)विकल्प खरीदने के दौरान, आपको रिस्क को प्रबंधित करने की जरूरत होती है।
  5. स्टॉप लॉस ऑर्डर प्लेस करें – आपको स्टॉप लॉस ऑर्डर प्लेस करने की जरूरत होती है ताकि अगर विकल्प का मूल्य आपकी निर्धारित सीमा से बाहर जाता है तो आप नुकसान को रोक सकें।
  6. निवेश का आकार निर्धारित करें – इंट्राडे विकल्प खरीदने के लिए आपको निवेश के आकार को निर्धारित करना चाहिए जिससे आप रिस्क को प्रबंधित कर सकें।
  7. लाभ लक्ष्य निर्धारित करें – आपको एक लाभ लक्ष्य निर्धारित करना होगा, जिसे प्राप्त करने के बाद आप विकल्प को बेच देंगे।
  8. शेयर मार्केट के समाचारों का ध्यान रखें – आपको शेयर मार्केट के समाचारों के बारे में ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे आप विकल्प की कीमत में आने वाली कोई भी बदलाव का पता चल सकता है।

इंट्राडे विकल्प खरीदने की रणनीति को समझने के लिए, आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी तरह से समझना आवश्यक होता है और आपको समय समय पर अध्ययन करते रहना चाहिए।

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment