Holi 2023 date| Holika Dahan Date| Holi kyo manaya jata hai ?

इस बार 2023 मे में आपके शहर में होलिका दहन त्योहार 7 मार्च को शाम मनाया जाएगा। होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा।

होली का त्योहार क्या है ? होली का त्योहार क्यो मनाया जाता है। यहाँ दिया गया लेख होली पर आपकी निबंध (eassy) लिखने के साथ ही महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगा।

होली का त्योहार क्या है ?

होली भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह त्योहार भारत के अनेक राज्यों में फाल्गुन माह के पूर्णिमा को मनाया जाता है। होली का त्योहार खुशी, मस्ती, रंगों और भोजन का उत्सव होता है।

इस उत्सव के दौरान लोग एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं, पानी फेंकते हैं, गुलाल फेंकते हैं और एक दूसरे के साथ मिठाई खाते हैं। लोग इस त्योहार के दौरान भीतर आनंद का भाव रखते हैं और एक दूसरे से माफी मांगते हैं।

होली का त्योहार धर्म, जाति और क्षेत्र के बीच समंदर की तरह सभी को एक साथ लाता है। यह त्योहार भारत की संस्कृति, विरासत और एकता का प्रतीक है।

होली का त्योहार क्यो मनाया जाता है?

होली का त्योहार भारत में वसंत ऋतु के आगमन का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है। इस त्योहार को फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है, जो चैत्र माह की शुरुआत से पहले आती है। यह त्योहार भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से जाना जाता है जैसे होली, फागुआ, दोल या लठमार होली।

होली के उत्सव के पीछे की कहानी क्या है ?

होली की कहानी भारत की संस्कृति और विरासत से जुड़ी है। होली की कहानी अनेक तरह से सुनाई जाती है। यह कहानियां विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में थोड़ी-थोड़ी अलग होती हैं, लेकिन सभी की एक ही बात होती है कि यह त्योहार खुशी, प्रेम और एकता का प्रतीक है।

एक प्रसिद्ध कहानी के अनुसार, होली की शुरुआत पुराने भारत के राजा हिरण्यकश्यप के बेटे प्रहलाद से हुई थी। हिरण्यकश्यप एक दुष्ट राजा थे जो खुद को भगवान मानते थे। उन्होंने अपने पुत्र को भी भगवान से ऊपर मानते नहीं थे। प्रहलाद भगवान विष्णु के भक्त थे और उन्हें सदा उनके(hirnkashyp) स्मरण में रहने के लिए कहा करते थे।

हिरण्यकश्यप ने प्रहलाद को बार-बार दंड दिया लेकिन प्रहलाद भगवान के नाम का जाप करता रहता था। अंत में, हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन holika ke sath milkar prahlad ko marne ki yojna banayi jis me khud holika jaal gayi jiski yad me holika dahan ka tyohar manaya jata hai. Bhagwan vishnu ne narasimha ka avtar lekar hiran kashyap ko bhi mar dala aur tab se holi kaa tyohar manaya jata hai.

holi ke bare me aur janne ke liye iss link par jaye

https://www.google.com/amp/s/www.aajtak.in/amp/religion/news/story/holika-dahan-2023-kab-hai-know-date-and-time-pujan-vidhi-shubh-muhurat-tlifdg-1644775-2023-02-27

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment