10 वी के बाद कैरियर और हायर एजुकेशन के विकल्प

This image show the career option avilable after the 10th class.

10 के बाद छात्र कोस्ट गार्ड , नेवी और आर्मी के एग्जाम की तैयारी कर सकते है। समय -समय पर आने वाले विज्ञापन को रोजगार समाचार और सरकारी नौकरी से संबंधित ऑनलाइन वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते है। रोजगार समाचार पढ़ना, ऑनलाइन जॉब सर्च से अच्छा विकल्प है। इस से हमे कई प्रकार के जॉब के बारे में पता लगता है, जो कि सरकारी संस्थान में उपलब्ध होते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो निश्चित रूप से आपको रोजगार समाचार और एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ को पढ़ना चाहिए, इनको पढ़ने से जहा हमे अलग-अलग प्रकार के जॉब का पता लगता हैं वही देश के लिए काम करने वाले संष्ठान, उनके ऑफीसर के कर्तब्य और essential एजुकेशन के बारे में भी पता लगता है।

10 के बाद ITI और डिप्लोमा करना अच्छा विकल्प है यदि आपका रुझान तकनीकि कामो में लगता है और आपका आर्थिक स्तिथि और पढ़ाई का लेवल सामान्य है। इलेक्ट्रॉनिक्स मेकैनिक, फिटर और कई तरह के सब्जेक्ट ITI में उपलब्ध है , जिनको कर के drdo, ISRO, CSIR में तकनीशियन के पोस्ट पर जा सकते है। ITI करने के बाद लैटरल इंट्री के माध्य्म से डिप्लोमा के सेकन्ड ईयर में एडमिशन भी ले सकते है। जिनके ऊपर आर्थीक कारनो से जल्द जॉब करने का प्रेशर हो तो ITI के बाद GOVT. जॉब में टेक्निशियन के पोस्ट पर अप्लाई कर सकते हैं। ITI करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सारे जॉब उपलब्ध होते हैं।

डिप्लोमा में एडमिशन 10 वी के बाद या ITI करने के बाद सेकंड ईयर में लिया जा सकता है। डिप्लोमा करने के बाद इंजीनियरिंग second ईयर में डायरेक्ट एडमिशन लेटरल एंट्री से मिल जाता है। बी-टेक फर्स्ट ईयर में एडमिशन 10+2 (PHYSICS, CHEMESTRY, MATH) के बाद लिया जा सकता हैं। डिप्लोमा करने के बाद सीनियर टेक्निकल अस्सिटेंट के POST पर DRDO, ISRO, CSIR संस्थान में अप्लाई कर सकते हैं। अनुसधान केंद्रों में ECE और मैकेनिकल ब्रांच की जॉब अधिक होती हैं। स्टेट गवर्नमेंट जॉब में सिविल, इलेक्ट्रीकल और मैकेनिकल का जॉब अधिक होता हैं। डिप्लोमा करने बाद प्राइवेट सेक्टर्स में जॉब oppertunity भी उप्लब्ध हैं।

बी-टेक के बाद साइंटिस्ट और इंजीनियर का पोस्ट स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेन्ट में उप्लब्ध हैं। B-Tech के पश्चात प्राइवेट कंपनी में प्लेसमेंट हो जाता है और गवर्नमेन्ट जॉब की भी भरपूर संभावना उपलब्ध हैं।

मंजिल उनको मिल ही जाती हैं

जिनके जेहन मे जनून होता है

जो आज करते हैं मेहनत

उनका कल अच्छा होता ही है

फ़्री पर्सनल कैरियर परामर्श और सब्जेक्ट

सिलेक्शन के लिए समपर्क कर सकते हैं।

[email protected]

M K Mishra, 8 वी बोर्ड एग्जाम में मेरिट लिस्ट में आने के बाद 10 वी के एग्जाम में जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किए। उसके बाद B-Tech, ECE में करने के बाद अलग-अलग संष्ठान में R&D ke कार्य में सरकारी संस्थान में लगें हुए हैं। कई सरकारी जॉब में इनका सिलेक्शन हुआ। पढ़ने और लिखने में रूचि होने के कारण इस ब्लॉग को स्टार्ट किया , जिस की हम अपने अनुभव दूसरे लोगों से शेयर कर सके और लोग हमारे अनुभव से लाभ ले सके। यदि आप भी अपने अनुभव से लोगो को गाईड करना चाहते हैं तो अपने लेख और सफलता की कहानी हमे भेजे । आप कभी भी हमसे बिना झिझक कांटेक्ट कीजिए- [email protected] दिप से दिप हम लोग मिलकर जलाएंगे ज्ञान-विज्ञान को अपना दोस्त बनाकर ज़िन्दगी का हर जंग हम लोग मुस्कुरा कर जीत जाएंगे। आपके मेल, सुझाव, विचार और लेख के इंतजार मे..............

Share

1 Response

  1. Excellent website you have here but I was curious about if
    you knew of any user discussion forums that cover the same topics
    talked about in this article? I’d really like to be a part of group where I can get suggestions from
    other knowledgeable people that share the same interest.
    If you have any suggestions, please let me know.
    Many thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment